Wednesday, 21st August, 2019
Amazon
front
X

Breaking News

Aug-21-19 खुट्टी यादव हत्याकांड के अभियुक्त एडवोकेट चितरंजन सिंह को गोलियों से भुना

Divay Bharat / राष्ट्रीय /31-Dec-2018/Viewed : 14

कुछ देर में राज्यसभा में आएगा तीन तलाक बिल, राहुल ने कहा- नहीं डिगेंगे

खुट्टी यादव हत्याकांड के अभियुक्त एडवोकेट चितरंजन सिंह को गोलियों से भुना

केन्द्र सरकार आज राज्यसभा में तीन तलाक बिल पेश करेगी. लोकसभा में ये बिल पास हो गया है, लेकिन सरकार के सामने चुनौती है कि इसे राज्यसभा में पास कराए. राज्यसभा में विपक्ष के पास बहुमत है यही कारण है कि मोदी सरकार के लिए यहां बड़ी मुश्किल है. कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी पार्टियों की मांग है कि बिल को सेलेक्ट कमेटी के पास भेजा जाए, इस मुद्दे पर उन्होंने राज्यसभा के चेयरमैन को चिट्ठी भी लिखी है. राज्यसभा में बिल दोपहर दो बजे पेश हो सकता है.

राज्यसभा में बहुमत में विपक्ष अब एकजुट होता दिख रहा है, बिल के पेश होने से पहले ही करीब 12 राजनीतिक दलों ने सभापति वेंकैया नायडू को चिट्ठी लिख इसे सेलेक्ट कमेटी के पास भेजने की मांग की है. इन 12 पार्टियों में कांग्रेस, एनसीपी, टीडीपी, TMC, सीपीआई, सीपीएम और आम आदमी पार्टी जैसे दल शामिल हैं.

केन्द्र सरकार के लिए बड़ा झटका ये भी है कि इन 12 दलों में तमिलनाडु की AIADMK भी शामिल है. जो अभी तक मोदी सरकार के समर्थन में मानी जा रही थी. नियमों के मुताबिक, तीन तलाक बिल पर राज्यसभा में चर्चा से पहले चेयरमैन इस प्रस्ताव की जानकारी सदन को देंगे.

PM मोदी ने बुलाई बैठक

तीन तलाक बिल को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद भवन में BJP नेताओं की बैठक बुलाई है. इस बैठक में BJP अध्यक्ष अमित शाह, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, नितिन गडकरी समेत अन्य बड़े नेता भी मौजूद हैं. सूत्रों की मानें तो राज्यसभा में ट्रिपल तलाक पर वोटिंग के दौरान एनडीए की सहयोगी पार्टी जेडीयू गैर मौजूद रहेगी.

राहुल बोले- हमारा रुख साफ

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का कहना है कि तीन तलाक बिल के मुद्दे पर उनकी पार्टी का स्टैंड साफ है. गौरतलब है कि कांग्रेस पिछले लंबे समय से मांग कर रही है कि इस बिल को सेलेक्ट कमेटी में भेजा जाए. खासकर कांग्रेस को इस बिल में सजा प्रावधान पर कड़ा ऐतराज है, साथ ही कांग्रेस पीड़ित महिलाओं को मुआवजे की मांग भी करती आ रही है.

front
Apecial Offer
Aaj Ka Karyakaram