Saturday, 07th December, 2019
Amazon
HEADAING
X

Breaking News

Dec-03-19 जानिए विक्रम को खोजने में नासा की मदद करने वाला भारतीय इंजीनियर के बारें में

Divay Bharat / राष्ट्रीय /23-Mar-2019/Viewed : 129

एनडीए बिहार की सभी 40 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों का ऐलान, पूरी लिस्ट देखे

जानिए विक्रम को खोजने में नासा की मदद करने वाला भारतीय इंजीनियर के बारें में

दिव्य भारत मीडिया पटना डेस्क : एनडीए आज बिहार की सभी 40 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। बीजपेी के राधा मोहन सिंह को पूर्वी चंपारण से उम्मीदवार बनाया गया है। इसके अलावा पटना साहिब सीट से रविशंकर प्रसाद को मैदान में उतारा गया है।

 नामों की घोषणा के समय एनडीए के तीनों घटक दल के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय, जदयू के प्रदेश अध्यक्ष बशिष्ठ नारायण सिंह और लोजपा के प्रदेश अध्यक्ष पशुपति कुमार पारस मौजूद थे। वहीं, विशेष रूप से बिहार भाजपा प्रभारी भूपेन्द्र यादव और R.C.P. सिंह मौजूद थे नामों की घोषणा के साथ ही एनडीए के वरिष्ठ नेता संवाददाताओं से लोकसभा चुनाव को लेकर सभी मसलों पर बातचीत भी किया।

बिहार में लोकसभा की 40 सीटें

बिहार की कुल 40 लोकसभा सीटों पर सात चरणों में मतदान संपन्न होगा। राज्य में लोकसभा चुनाव के मतदान का पहला चरण 11 अप्रैल को शुरू होगा, जबकि सातवां एवं अंतिम चरण 19 मई को होने वाले मतदान के साथ संपन्न होगा। मतों की गणना 23 मई को की जाएगी। बिहार के कुल 7.06 करोड़ मतदाताओं में 3.73 करोड़ पुरुष मतदाता और 3.32 करोड़ महिला मतदाता हैं जबकि 2406 तीसरे लिंग श्रेणी के हैं, जो कि 72,723 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। बिहार में 15.50 लाख मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

सात चरणों में होंगे मतदान

सातों चरण का मतदान संपन्न हो जाने पर मतों की गिनती 23 मई को एक साथ होगी। राज्य के 40 लोकसभा क्षेत्रों में सबसे अधिक मतदाता वाले पटना साहिब में 19 मई को सातवें और आखिरी चरण का मतदान होगा।

पहले चरण में 11 अप्रैल को औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई में मतदान होगा, जबकि किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका में दूसरे चरण यानी 18 अप्रैल को मतदान होगा।

झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया में 23 अप्रैल को तीसरे चरण में मतदान होगा, जबकि दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर के निर्वाचन क्षेत्रों में 29 अप्रैल को चौथे चरण में मतदान संपन्न होगा।

पांचवें चरण में सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर में छह मई को मतदान संपन्न होगा। छठे चरण में वाल्मीकिनगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज के आठ निर्वाचन क्षेत्रों में 12 मई को मतदान होगा।

हाई प्रोफाइल पटना साहिब के निर्वाचन क्षेत्र के अलावा बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गृह क्षेत्र नालंदा, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, जहानाबाद और काराकाट में 19 मई को सातवें और अंतिम चरण में मतदान होगा।

दो विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव

इस आम चुनाव के साथ रोहतास जिला के डेहरी विधानसभा क्षेत्र और नवादा विधानसभा क्षेत्रों में भी उप-चुनाव संपन्न होंगे। नवादा विधानसभा सीट राजद विधायक राज बल्लभ यादव और डेहरी विधानसभा सीट इसी दल के विधायक इलियास हुसैन के दोषी ठहराए जाने के बाद खाली हो गई हैं।

HEADAING
Apecial Offer
श्री राम कलेक्शन ड
Puja Special