Wednesday, 21st August, 2019
Amazon
front
X

Breaking News

Aug-21-19 खुट्टी यादव हत्याकांड के अभियुक्त एडवोकेट चितरंजन सिंह को गोलियों से भुना

Divay Bharat / राष्ट्रीय /16-Apr-2019/Viewed : 15

तो क्या चाइनीज़ ऐप TikTok पूरी तरह से बंद होगा

खुट्टी यादव हत्याकांड के अभियुक्त एडवोकेट चितरंजन सिंह को गोलियों से भुना

दिव्य भारत मीडिया, नई दिल्ली डेस्क : चाइनीज़ ऐप TikTok को भारत में राहत मिलती हुई नहीं दिख रही है. अभी कंपनी सुप्रीम कोर्ट के फैसले से कंपनी उबरी भी नहीं थी कि एक और बड़ी खबर आ गई. खबर ये है कि भारत सरकार ने गूगल और एप्पल से इस मामले में एक्शन लेने के लिए कहा है. सरकार ने दोनों कंपनियों को साफ कहा है कि अपने प्लैटफॉर्म से इस एप्लिकेशन को हटा लें.

सोमवार को ही कंपनी मद्रास हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट गई थी. जिसमें TikTok पर बैन लगाने की बात थी. लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने फैसले पर स्टे लगाने से साफ मना कर दिया. इस फैसले के अगले दिन ही मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नॉलोजी ने TikTok ऐप के खिलाफ ये कदम उठा लिया.

मद्रास हाईकोर्ट की मदुरई बेंच ने 3 अप्रैल को सरकार को TikTok पर रोक लगाने का आदेश दिया था. जिसके बाद मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा. सुप्रीम कोर्ट ने ये कहते हुए अपील खारिज कर दी कि अभी ये मामला कोर्ट में है, इसलिए वो इस पर फैसला नहीं दे सकते. मामले की अगली सुनवाई 22 अप्रैल को होगी.

दूसरी तरफ TikTok का कहना है कि उनका इस बात पर कोई कंट्रोल नहीं है उनके प्लैटफॉर्म पर सामने वाला क्या कंटेंट डालता है. TikTok की ओर से ऑफिशियल बयान में कहा गया:

उन्हें भारतीय न्याय व्यवस्था और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के इंटरमीडियरीज गाइडलाइंस रूल्स, 2011 पर भरोसा है और कंपनी अपने यूजर्स को लेकर प्रतिबद्ध है. कंपनी ने कहा कि वो ऐसे कंटेंट रिव्यू करके डिलीट कर रही है, जिन्होंने उसके टर्म्स ऑफ यूज और कम्यूनिटी गाइडलाइंस का उल्लंघन किया है

 

अब इस मामले में एपल और गूगल प्ले स्टोर की तरफ से कोई बयान नहीं आया है. फिलहाल मार्केट एनालिसिसिस और डेटा फर्म सेंसर के मुताबिक पहली तिमाही में ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर में TikTok दुनिया भर में तीसरा सबसे ज्यादा इंस्टॉल किया जाने वाला ऐप था. पिछली तिमाही में भी इसकी रैंकिंग इतनी ही थी. TikTok ने मार्च तिमाही में 18.8 करोड़ नए यूजर जोड़े, जिसमें भारत की हिस्सेदारी 8.86 करोड़ यूजर्स की थी. पिछले साल के डेटा के मुताबिक, ऐप के 50 करोड़ यूजर बेस में भारत की हिस्सेदारी 39 फीसदी से ज्यादा है. ऐसे में TikTok ऐप पर खतरों के बादल मंडरा रहे हैं.

front
Apecial Offer
Aaj Ka Karyakaram