Wednesday, 21st August, 2019
Amazon
front
X

Breaking News

Aug-21-19 खुट्टी यादव हत्याकांड के अभियुक्त एडवोकेट चितरंजन सिंह को गोलियों से भुना

Divay Bharat / राष्ट्रीय /06-Aug-2019/Viewed : 15

लोकसभा में अनुच्छेद 370 हटाने के पक्ष में 370 और विरोध में 70 वोट पड़े

खुट्टी यादव हत्याकांड के अभियुक्त एडवोकेट चितरंजन सिंह को गोलियों से भुना

दिव्य भारत मीडिया नई दिल्ली डेस्क : लोकसभा में भी जम्मू-कश्मीर को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने से जुड़ा विधेयक पारित हो गया. मंगलवार को लोकसभा ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा संबंधी अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त करने के प्रस्ताव संबंधी संकल्प को भी पारित कर दिया. राज्ससभा ने इस संकल्प को सोमवार को पारित किया था. 

निचले सदन में गृह मंत्री अमित शाह की ओर से पेश संकल्प में कहा गया है, 'भारत के संविधान के अनुच्छेद 370 के खंड 1 के साथ पठित अनुच्छेद 370 के खंड 3 द्वारा प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए राष्ट्रपति संसद की सिफारिश पर यह घोषणा करते हैं कि वह जिस दिन भारत के राष्ट्रपति द्वारा इस घोषणा पर हस्ताक्षर किये जायेंगे और इसे सरकारी गजट में प्रकाशित किया जायेगा, उस दिन से उक्त अनुच्छेद के सभी खंड लागू नहीं रहेंगे.. सिवाय खंड 1 के. इसमें कहा गया है कि 19 दिसंबर 2018 को राष्ट्रपति की अधिघोषणा के बाद जम्मू कश्मीर राज्य विधायिका की शक्ति इस सदन को है. 

जम्मू कश्मीर को मिले विशेष दर्जे को समाप्त करने के सफल कदम के बाद गृहमंत्री अमित शाह की लोकप्रियता बढ़ी है. यह कदम 30 मई को मोदी 2.0 सरकार के कार्यभार संभालने के बाद गृह मंत्री के रूप में उनकी कार्यशैली को रेखांकित करता है. 

front
Apecial Offer
Aaj Ka Karyakaram