Sunday, 22nd September, 2019
Amazon
front
X

Breaking News

Sep-20-19 अनुकरणीय : उदय कुमार उज्जैन ने अपने स्व० बाबूजी के याद में लगायें 400 वृक्ष

Divay Bharat / अन्य /25-Aug-2019/Viewed : 105

शिक्षा विशेष : ज्ञान प्रसार फॉउंडेशन के तत्वावधान में भाषण प्रतियोगिता एवं उत्कृष्ट छात्रों को सम्मान

अनुकरणीय : उदय कुमार उज्जैन ने अपने स्व० बाबूजी के याद में लगायें 400 वृक्ष

दिव्य भारत मीडिया, बक्सर डेस्क :  शिक्षा एकमात्र आशा है जिससे समाज में फ़ैली सभी विषमताओं को खत्म किया जा सकता हैं, ग्रामीण इलाकों में चल रहें सरकारी स्कूलों की स्थिति बद से बद्दतर है उन नन्हें बच्चों के भविष्य के लिए एक आस बनकर उभरी है ज्ञान प्रसार फाउंडेशन जिसके सदस्यों द्वारा निस्वार्थ भाव से सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए मासिक परीक्षा का आयोजन किया जा रहा हैं जिसमें हजारों बच्चें भाग लेकर अपने पढ़ाई के स्थिति को पहचान कर पा रहे हैं।

कई हज़ार विद्यार्थियों को मिला बेहतर प्लेटफॉर्म

ज्ञान प्रसार फॉउंडेशन के पिलर गुड्डू सिंह जी बताते हैं कि यह प्रतियोगिता पिछले कई सालों से चल रहीं हैं जिससे सफ़ल होने वालों की छात्रों की संख्या कई हज़ारो में पहुँच गया हैं इस संस्था से पास होनें वाले गरीब विद्यार्थी बोर्ड में 90 फ़िसदि से ज्यादा अंक प्राप्त करते हैं।

समय-समय पर शिक्षाविदों द्वारा बच्चों को दिया जाता है मार्गदर्शन 

इस मासिक प्रतियोगिता के अलावा कुछ शिक्षा एक्सपर्ट द्वारा समय समय पर बच्चों को पढ़ाई से जोड़ने के लिए मार्गदर्शन भी दिया जाता है जिसमें बच्चें घर में पढ़ने के तकनिक को सीखते है जिससे बच्चों में निखार आना शुरू हो गया हैं जो बच्चे भाग लेतें हैं उनके शिक्षा में अप्रत्याशित सुधार होता है।

सरकारी स्कूलों एवं अभिभावकों का सहयोग नगण्य

ज्ञान प्रसार फॉउंडेशन के सदस्य बतातें हैं कि इतने सालों से चलने के वावजूद आस-पास के स्कूलों एवं अभिभावकों का सहयोग नगण्य है जिसके चलते संस्था के सदस्यों का कार्य बहुत कठिन हो जा रहा हैं और चौगाईं प्रखण्ड के आस पास के सभी बच्चों तक पहुंचने में काफ़ी कठिनाई होती हैं फ़िर भी यह कार्य अनवरत चल रहा हैं और चलता रहेगा।

कल दिनांक 24-08-2019 को भाषण प्रतियोगिता का आयोजन हुआ जिसमें बच्चों को "आदर्श विद्यार्थी" पर अपने विचार प्रगट करने को कहा गया था जिसमें सैकड़ों बच्चों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन करने वाले तथा मासिक परीक्षा में अच्छे रैंक लानें वालो छात्रों को पुरस्कृत किया गया।

इस आयोजन में सम्मिलित होनें वाले सम्मानित सदस्य- श्री आरके श्रीवास्तव ,श्री कृष्ण कांत ओझा, श्री अजय कुमार चौबे, श्री संजय केसरी, श्री मंगल महेश जी, श्री अरुण ओझा जी ,श्री संजय कुमार उपाध्याय जी, श्री अभय कुमार गुप्ता ,मोहम्मद नसीम जी, श्री सुमित जी, श्री लक्ष्मण जी ,श्री प्रदीप कुमार सिंह तथा विशेष भूमिका गुड्डु सिंह जी का रहा।

front
Apecial Offer
श्री राम कलेक्शन ड
Aaj Ka Karyakaram