Wednesday, 21st August, 2019
Amazon
front
X

Breaking News

Aug-21-19 खुट्टी यादव हत्याकांड के अभियुक्त एडवोकेट चितरंजन सिंह को गोलियों से भुना

Divay Bharat / होम /20-Feb-2019/Viewed : 10

21 फरवरी से बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा शुरू होने जा रही है,परीक्षा देने जाने से पहले जरुर पढ़े यह ख़बर

खुट्टी यादव हत्याकांड के अभियुक्त एडवोकेट चितरंजन सिंह को गोलियों से भुना

 पटना : ये परीक्षा 28 फरवरी तक चलेगी. इसे लेकर प्रशासनिक तैयारियां अंतिम चरण में है. इस परीक्षा के लिये 38 जिलों से कुल 16 लाख 60 हजार 609 विद्यार्थियों ने परीक्षा फॉर्म भरा है. परीक्षा का आयोजन दो पालियों में होगा. इसके लिये पूरे राज्य में कुल 1418 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं.

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि वार्षिक माध्यमिक परीक्षा में कुल परीक्षार्थियों में से 8 लाख 42 हजार 888 छात्र हैं जबकि 4 लाख 28 हजार 273 छात्राएं हैं. वहीं परीक्षा के प्रथम पाली में 4 लाख 14 हजार 615 छात्र सम्मिलित होंगे जबकि 4 लाख 8 हजार 919 परीक्षार्थी द्वितीय पाली की परीक्षा में सम्मिलित होंगे. राजधानी पटना में कुल 74 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. BSEB 21 फरवरी 2019 से शुरू हो रही है मैट्रिक की परीक्षा BSEB 21 फरवरी 2019 से शुरू हो रही है मैट्रिक की परीक्षा

10 मिनट पहले पहुंचना होगा

परीक्षा केंद्र पर प्रत्येक परीक्षार्थी को परीक्षा प्रारंभ होने के 10 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा. परीक्षा की शुरुआत 9:30 बजे से होगी लेकिन 9:20 बजे तक वहीं द्वितीय पाली की परीक्षा 1:45 बजे शुरू होगी लेकिन परीक्षार्थियों को 10 मिनट पहले यानी 1:35 बजे तक ही परीक्षा भवन में घुसने की अनुमति होगी. देर से आने वालों को नहीं मिलेगी अनुमति देर से आने पर विद्यार्थियों को परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी. इस बार मैट्रिक परीक्षा में भी उत्तर पुस्तिका एवं ओएमआर उत्तर पत्रांक में परीक्षार्थियों का नाम, रोल कोड, रोल नंबर, विषय कोड, विषय का नाम, पाली, पंजीयन संख्या एवं परीक्षा की तिथि आदि प्रिंटेड रहेगी.

जूता-मोजा पहनकर न आयें

परीक्षार्थीयों को निर्देश दिया गया है कि जूता-मोजा पहनकर परीक्षा केंद्र पर प्रवेश ना करें. वहीं प्रवेश पत्र एवं पेन के अलावा अपने साथ कुछ भी लेकर नहीं आएंगे. इलेक्ट्रॉनिक गैजेट पर पूर्ण पाबंदी है.

परीक्षार्थियों की होगी जांच

परीक्षा कक्ष में आवंटित सभी परीक्षार्थियों की तलाशी लेकर अपने अपने कक्ष परीक्षक घोषणा पत्र केंद्राधीक्षक को उपलब्ध कराएंगे और आश्वस्त करेंगे कि उनकी कक्षा में किसी भी प्रकार का चिट,पूर्जा, मोबाइल, ब्लूटूथ आदि नहीं है. मुख्य गेट पर की जायेगी जांचवीक्षकों द्वारा परीक्षा के दिन प्रत्येक पाली में परीक्षार्थी को संबंधित विषय की डेट, उत्तर पुस्तिका एवं OMR उत्तर पत्रक एक साथ दी जाएगी. प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस बल के द्वारा परीक्षार्थियों के प्रवेश के समय परीक्षा केंद्र के मुख्य गेट पर तलाशी लेना अनिवार्य होगा !

front
Apecial Offer
Aaj Ka Karyakaram